राजस्थान पटवार भर्ती 2019:- 4207 पदों पर जारी विज्ञप्ति|| ऑनलाइन आवेदन...परीक्षा पैटर्न एवं सेलेब्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

जयपुर
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राजस्व विभाग के पटवार पद हेतु विज्ञप्ति जारी कर दी है जिसके अनुरूप बोर्ड द्वारा 4207 पदों पर पटवार भर्ती का आयोजन किया जाएगा बोर्ड ने शॉर्ट विज्ञप्ति जारी करते हुए ऑनलाइन आवेदन की तिथि घोषित की है अब जल्दी बोल पटवार भर्ती की विस्तृत विज्ञप्ति जारी करेगा यह भर्ती राजस्व विभाग की नवीन संशोधित नियमों के अनुरूप हो रही है।
पटवार के पदों पर जारी शॉर्ट विज्ञप्ति को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।                                     clickhere
पदों की संख्या:-4207
नॉन टीएसपी:-3637
टीएसपी क्षेत्र:-570
आयु सीमा:- न्यूनतम 18 वर्ष.....अधिकतम 40 वर्ष( आरक्षण के प्रवधनुसार छूट)
इस बार पटवार के पदों हेतू एक परीक्षा का ही आयोजन होंगा तथा राजस्व विभाग द्वारा निर्धारित नए सेलेब्स एवं परीक्षा पैटर्न पर परीक्षा होंगी।
पटवार के नवीनतम परीक्षा पैटर्न को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।                                      clickhere
नोट:- स्नातक के अंतिम वर्ष में प्रवेश ले चुके अभ्यर्थी भी पटवार के लिए आवेदन कर सकते है लेकिन पटवार की परीक्षा तक उनका परिणाम आ जाना चाइए अन्यथा अपात्र माने जाएंगे।
हिंदी के साथ अंग्रेजी के भी पूछे जाएंगे प्रश्न:-
पटवार भर्ती 2019 के नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस बार सेलेब्स में भी बड़ा परिवर्तन किया है हिंदी के साथ साथ अंग्रेजी विषय के प्रश्न भी पूछे जाएंगे वही जीके के सेलेब्स में भी परिवर्तन हुआ है।
पटवार भर्ती 2019 के नवीनतम विषयवार सेलेब्स को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।                                                   clickhere
ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां:-
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ:- 20 जनवरी 2020
ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि:- 19 फरवरी 2020
पटवार परीक्षा तिथि:- हालांकि बोर्ड द्वारा अभी तक आधिकारिक तिथि घोषित नही की गयी है लेकिन सम्भवत बोर्ड द्वारा जुलाई- अगस्त माह में होंगी लेकिन आज मीडिया रिपोर्ट में बयान के दौरान बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि  अभ्यर्थियो की संख्या के आधार पर परीक्षा के चरणों का निर्धारण होगा।
पटवार भर्ती की महत्वपूर्ण सूचनाओं एवं नोट्स के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर जाए।Click here